police

पुलिस रैंक लिस्ट 2024 Police Ranks list  In Hindi in India

पुलिस रैंक लिस्ट  : पुलिस विभाग में बहुत सारे पद होते है पर इसका पहचान करना मुश्किल होता है इसलिए पुलिस की वर्दी में कुछ “बैज” लगे होते है जिसको देख के आप पुलिस पोस्ट का पता लगा सकते।

अक्सर हमें पुलिस थाने में काम पड़ता रहता है और जाना पड़ता है या आप पुलिस विभाग में भर्ती होना चाहते हो तो आप को पता नहीं होता की आप कौन सी पोस्ट के लिए भर्ती देखनी चाहिए इसलिए आप को पुलिस रैंक लिस्ट पता होना चाहिए ता जो आप पुलिस में भर्ती होने के लिए सही समय में तैयारी शरू कर सको।

Police में भर्ती होने के लिए आप को पुलिस रैंक लिस्ट ( Police Ranks List In Hindi ) की जानकारी होनी चाहिए। यह आर्टिकल स्पेशल पुलिस रैंक लिस्ट पर लिखा जा रहा है जिसमे आप को पुलिस रैंक की सम्पूर्ण जानकारी मिलेगी।

Contents

All Police Ranks list 2024 Overview

आर्टिकल 

 पुलिस रैंक लिस्ट 

विभाग 

 पुलिस

कुल पद 

16

सबसे छोटा पद 

 कांस्टेबल

पुलिस विभाग का सबसे  बड़ा पद

DGP

पुलिस विभाग की आधिकारिक वेबसाइट

https://police.gov.in/

पुलिस रैंक लिस्ट इन इंडिया (Indian Police Ranks List in Hindi )

क्या आप जानते है पुलिस विभाग का सबसे ऊंचा पद रैंक कौनसा होता है ?

पुलिस विभाग में सबसे ऊचा पद रैंक डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस का होता है जो भारतीय पुलिस सेवा का सदस्य होता है

और सबसे छोटा पद पुलिस कांस्टेबल का होता है।

Police Position List In Oder

डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (DGP) – पुलिस महानिदेशक
अतिरिक्त निदेशक जनरल ऑफ पुलिस (ADGP) – सहायक पुलिस महानिदेशक

  • पुलिस महानिदेशक (IGP) – इंस्पेक्टर जनरल ऑफ़ पुलिस
  • उप निरीक्षक महानिदेशक (DIG) – उप इंस्पेक्टर जनरल
  • वरिष्ठ अधीक्षक ऑफ पुलिस (SSP) – सीनियर सुपरिंटेंडेंट ऑफ पुलिस
  • अधीक्षक ऑफ पुलिस (SP) – सुपरिंटेंडेंट ऑफ पुलिस
  • अतिरिक्त अधीक्षक ऑफ पुलिस (Add. SP) – अतिरिक्त सुपरिंटेंडेंट ऑफ पुलिस
  • सहायक अधीक्षक ऑफ पुलिस (ASP) – असिस्टेंट सुपरिंटेंडेंट ऑफ पुलिस
  • उप अधीक्षक ऑफ पुलिस (DSP) – डिप्टी सुपरिंटेंडेंट ऑफ पुलिस
  • पुलिस इंस्पेक्टर (PI) – पुलिस निरीक्षक
  • सब-इंस्पेक्टर (SI) – सब-इंस्पेक्टर
  • असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर (ASI) – असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर
  • कांस्टेबल (Constable) – कांस्टेबल
  • हेड कांस्टेबल (Havildar) – हेड कांस्टेबल
  • सीनियर कांस्टेबल (Lance Naik
  • कांस्टेबल

चलो अब सभी पुलिस रैंक को विस्तार से समझते है।

1. 3 Star Police Rank ( IPS Ranks ) – डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (DGP) – पुलिस महानिदेशक

डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (DGP) पुलिस विभाग में सबसे ऊंचा पोस्ट होता है जिसके अधीन पूरा पुलिस संगठन काम करता है।
यह एक IPS ( Indian Police Service) अधिकारी होता है जिसका चयन लंबी सेवा अनुभव, प्रतिभा और अनुभव के आधार पर होता है।

डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस की बहुत जिम्मेदारिया शामिल होती हैं जैसे कि अपराधों को रोकने और उन्हें दबाने, जनता की सुरक्षा के लिए उपयुक्त नीतियों को तैयार करना और राज्य के अन्य सुरक्षा एजेंसियों के साथ समन्वय बनाए रखना अदि ।

इसके अधीन आने वाला राज्य या क्षेत्र में कई डीजीपी, एडीजीपी, आईजीपी, डीआईजी, सीएसपी, एसएसपी और अन्य पदों वाले अधिकारी होते हैं जो DGP की सहायता करते है

डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस की वर्दी पर अशोक स्तंभ और तलवार के साथ IPS लिखा होता है।

2. अतिरिक्त निदेशक जनरल ऑफ पुलिस (ADGP) – सहायक पुलिस महानिदेशक


ADGP सहायक पुलिस महानिदेशक भारतीय पुलिस सेवा में एक उच्च स्तरीय पोस्ट होता है जो राज्य पुलिस विभाग में होता है। इस पोस्ट के अधिकारी न्याय सेवाओं, सुरक्षा एवं नियंत्रण ,प्रबंधन और निर्देशन के लिए अहम भूमिका निभाते हैं।

अतिरिक्त निदेशक जनरल ऑफ पुलिस (ADGP) IPS अफसर होते है जिसकी वर्दी भी DGP की तरह अशोक स्तंभ और तलवार के साथ IPS लिखा होता है।

यह भी 3 स्टार अधिकारी होते है पर पद में पुलिस महानिदेशक से छोटे होते है यानि जूनियर होते है।


अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अगल ऊंचा पद है जो डीजीपी के समान होते है और साथ ही IPS के अधिकारी होते है। इनकी वर्दी पर भी डीजीपी की तरह अशोक स्तंभ और तलवार के साथ IPS लिखा होता है।

3. 1 Star Rank – पुलिस महानिदेशक (IGP) – इंस्पेक्टर जनरल ऑफ़ पुलिस

पुलिस महानिरीक्षक (Inspector General of Police – IGP ) IPS ( भारतीय पुलिस सेवा )में एक बहुत ही उच्च स्तरीय पोस्ट होती है, जो राज्य पुलिस विभाग या केंद्रीय पुलिस विभाग में होता है

इसे जॉइन कमिश्नर ऑफ पुलिस JCP भी कहा जाता है और इनकी वर्दी पर एक स्टार और एक तलवार के साथ IPS लिखा होता है।

Inspector General of Police – IGP अधिकारी की मुख्य जिम्मेदारी सुरक्षा, न्याय सेवाएं और अन्य कानून व्यवस्था से संबंधित समस्याओं का पर चर्चा करना और इनका समाधान करना होता है।

इसके इलावा इस पोस्ट के अधिकारी की जिम्मेदारी राज्य/केंद्र स्तर पर सुरक्षा और न्याय सेवाएं का निर्देशन, संगठन और विकास करना, अपराध रोकथाम और अपराधियों के विरुद्ध संघर्ष करना शामिल हैं।

4. 3 Star Police Rank ( IPS Ranks ) – उप निरीक्षक महानिदेशक (DIG) – उप इंस्पेक्टर जनरल

Deputy Inspector General of Police – DIG , उच्च स्तरीय IPS officer होते है जिसकी नियुक्ति UPSC द्वारा की जाती है।

DIG को Addl.CP एडिशनल कमिश्नर ऑफ पुलिस भी कहा जाता है जिसकी वर्दी पर अशोक स्तंभ के साथ तीन स्टार लगें होते है और IPS लिखा होता है।

  • इस पोस्ट पर अधिकारी की जिम्मेदारी केंद्र स्तर पर आतंकवाद और अन्य सुरक्षा से संबंधित मुद्दों को नियंत्रित करना
  •  इंटेलिजेंस को नियंत्रित करना
  •  अन्य राजनीतिक और सामाजिक विषयों पर सुझाव देना ।

इस के इलावा इस का का मुख्य उद्देश्य एक न्यायसंगत और सुरक्षित समाज बनना , होता है ।

5. वरिष्ठ अधीक्षक ऑफ पुलिस (SSP) – सीनियर सुपरिंटेंडेंट ऑफ पुलिस ( 2 Star Police Rank)

SSP (सीनियर सुपरिंटेंडेंट ऑफ पुलिस)एक IPS ( भारतीय पुलिस सेवा )अधिकारी होते हैं, जो राज्य पुलिस सेवा या केंद्रीय पुलिस विभाग में नियुक्त होते हैं।
यह पद पुलिस विभाग में ऑफिसर का पद होता है जिसकी वर्दी पर अशोक स्तंभ के साथ दो स्टार लगें होते है।

सीनियर सुपरिंटेंडेंट ऑफ पुलिस (SSP )के ऊपर अपने क्षेत्र में पुलिस बल का निर्देशन और नियंत्रण करते हुए अपराधों के विरोध में कठोर कार्रवाई करने और सुरक्षा समस्याओं का समाधान करने के लिए जिम्मेदारी होती है।

SSP सीएसआईडी (Crime Investigation Department) और सीआईबी (Intelligence Bureau) जैसी एजेंसियों की मदद करती है और अपराध की जांच और उसके पीछे की संभावित रूप से घातक सामग्री और आतंकवादी गतिविधियों की जानकारी देती है ।

इसका का मुख्य काम लोगों की सुरक्षा और अपराध को कम करना होता है।

वह बड़ी घटनाओं, जैसे आतंकवादी हमलों या बड़ी चोरी-चक्कर, मामलों के सम्बन्ध में विस्तृत जांच करती हैं और एक अपराधी की गिरफ्तारी के लिए अपनी टीम के साथ कड़ी मेहनत करती है।

6 . अधीक्षक ऑफ पुलिस(SP)– सुपरिंटेंडेंट ऑफ पुलिस

 सुपरिन्टेन्डेन्ट ऑफ पुलिस(SP) ) एक भारतीय पुलिस सेवा अधिकारी होते हैं, जो राज्य पुलिस सेवा या केंद्रीय पुलिस विभाग नियुक्त होते हैं।

SP को डिप्टी कमिश्नर ऑफ पुलिस(DCP) भी कहते है और हिन्दी में पुलिस अधीक्षक कहते है जो छोटे शहरों में ज़िले का मुखिया होता है। एसपी की  पर अशोक स्तंभ के साथ एक स्टार होता है।

SP को अपने क्षेत्र में पुलिस बल का निर्देशन और नियंत्रण करते हुए अपराधों के विरोध में कठोर कार्रवाई करने और सुरक्षा समस्याओं का समाधान करने के लिए बहुत बड़ी जिम्मेदारी होती है।

इसके इलावा वह सीएसआईडी (Crime Investigation Department) और सीआईबी (Intelligence Bureau) जैसी एजेंसियों के साथ जुड़े होते हैं जो अपराध की जांच और उसके पीछे की संभावित रूप से घातक सामग्री और आतंकवादी गतिविधियों की जानकारी उपलब्ध करता है ।

SP का मुख्य उद्देश्य लोगों की सुरक्षा और अपराध को कम करना होता है।
वह अपनी टीम के साथ सामाजिक संस्थाओं और आम जनता के साथ मिलकर कठोर कार्रवाई करते हुए लोगों को जागरूक करता है ।

7 . अतिरिक्त अधीक्षक ऑफ पुलिस (Add. SP) – अतिरिक्त सुपरिंटेंडेंट ऑफ पुलिस

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (अतिरिक्त एसपी) एक आईपीएस अधिकारी होता है जिसे एडिशनल डिप्टी कमिश्नर ऑफ पुलिस(ASP/DCP ) भी कहते है


Add . SP पुलिस के अधिकृत तत्वों में एक मध्यम स्तर का पद होता है, जो डिप्टी सुपरिंटेंडेंट ऑफ पुलिस (DSP ) से ऊपर और सुपरिंटेंडेंट ऑफ पुलिस (SP ) से नीचे होता है और इसके कंधे पर अशोक स्तंभ होता है।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के कार्य विभिन्न विभागों और शासन क्षेत्र के आधार पर भिन्न होते है लेकिन इसमें आमतौर पर पुलिस विभाग के दैनिक कार्यों का निर्देशन और प्रबंधन करना होता है।
इसके इलावा पुलिस अधिकारियों का निरीक्षण और निर्देशन, आपराधिक मामलों की जांच, कानून और आदेश का रखरखाव और VIP और महत्वपूर्ण घटनाओं के लिए सुरक्षा प्रदान करना होता है।

8. सहायक अधीक्षक ऑफ पुलिस (ASP) – असिस्टेंट सुपरिंटेंडेंट ऑफ पुलिस

ASP एक पुलिस विभाग में एक महत्वपूर्ण पद है जो भारत के राज्य पुलिस सेवा या केंद्रीय पुलिस विभाग में होते है। यह पद डिप्टी सुपरिंटेंडेंट ऑफ पुलिस (DSP) से ऊपर और सहायक कमिश्नर ऑफ पुलिस (ACP) से नीचे होता है।

सहायक अधीक्षक ऑफ पुलिस को एडिशनल डिप्टी कमिश्नर ऑफ पुलिस भी कहते हैं जिसके कंधे पर अशोक स्तंभ होता है।

वह आपराधिक मामलों की जांच, नियंत्रण, अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं की निगरानी, लोगों की सुरक्षा और सार्वजनिक सुरक्षा के लिए जिम्मेदार होता है ।

इसके इलावा विभिन्न पुलिस विभागों के संचालन और प्रबंधन करना , विभिन्न पुलिस विभागों के बीच संवाद स्थापित करना और विभिन्न स्तरों के अधिकारियों के साथ समन्वय बनाए रखना आदि ।

9. उप अधीक्षक ऑफ पुलिस (DSP) – डिप्टी सुपरिंटेंडेंट ऑफ पुलिस

DSP एक उच्चतर पुलिस अधिकारी होता है जो राज्य पुलिस सेवा या केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (Central Industrial Security Force, CISF) जैसी सेवाओं में नियुक्त होता है।
यह पद  असिस्टेंट कमिश्नर ऑफ पुलिस (ACP) से ऊपर होता है और इसके कंधे पर तीन स्टार लगें होते है।

DSP में भर्ती के लिए उम्मीदवार को राज्य लोक सेवा आयोग (State Public Service Commission) द्वारा आयोजित की जाने वाली प्रतियोगिता परीक्षा पास करना होता है।

डिप्टी सुपरिंटेंडेंट ऑफ पुलिस की प्रमुख जिम्मेदारियों में उच्च स्तर की जांच, अपराधों के नियंत्रण और उनकी प्रतिक्रिया का निर्देश देना, नए कानूनों और नियमों के लिए नियुक्तियों की प्रबंधन, उच्च स्तर के अपराधों और जुए के मामलों में सलाह देना, बच्चों के अधिकारों की संरक्षा करना और जनता के साथ संवाद करना आदि होती है ।

10 . पुलिस इंस्पेक्टर (PI) – पुलिस निरीक्षक

पुलिस इंस्पेक्टर का पद पुलिस रैंक लिस्ट में दसवें स्थान में आता है।

Police Inaspector पुलिस इंस्पेक्टर (PI) एक पुलिस अधिकारी होता है जो थाने में सबसे ऊपर वाली पोस्ट में तैनात होता है और उनकी मुख्य जिम्मेदारियों में उच्च स्तर के अपराधों की जांच करना, अपराधों को रोकना, जांच रिपोर्टों की तैयारी करना, साक्ष्यों का संग्रह करना, शांति स्थापित करना और सामाजिक दलों के साथ संवाद करना शामिल होती हैं।

यह थाने का इंचार्ज होता है जिसे S.H.O भी कहा जाता है और इसके कंधे पर एक लाल और एक नीली पट्टी के साथ तीन स्टार लगे होते है ।

police Inspector की नियुक्ति के लिए, उम्मीदवार को राज्य लोक सेवा आयोग (State Public Service Commission) द्वारा आयोजित की जाने वाली प्रतियोगिता परीक्षा पास करना पड़ता है।
इसके अलावा, आईएएस (IAS) और आईपीएस (IPS) अधिकारियों को भी पुलिस निरीक्षक के पद पर नियुक्त किया जा सकता है।

11 . सब-इंस्पेक्टर (SI) 2. stars


पुलिस रैंक लिस्ट में अगली पोस्ट सब-इंस्पेक्टर (SI) की है जो इंस्पेक्टर के नीचे वाली पोस्ट में काम करता है।

Sub Inspector (SI) एक पुलिस अधिकारी होता है जो भारत की पुलिस विभाग में काम करता है। यह अधिकारी थाना में काम करता है और उनकी मुख्य जिम्मेदारियों में अपराधों की जांच करना, अपराधों को रोकना, जांच रिपोर्टों की तैयारी करना, साक्ष्यों का संग्रह करना, शांति स्थापित करना और सामाजिक दलों के साथ संवाद करना आदि होता है ।
सब-इंस्पेक्टर (SI) को हिन्दी में उप निरीक्षक कहते हैं। SI की वर्दी पर भी पुलिस इंस्पेक्टर की वर्दी की तरह ही एक लाल और एक नीली पट्टी होती है और दो star लगे होते है।

 

sub inspector की नियुक्ति के लिए, आवेदक को राज्य लोक सेवा आयोग (State Public Service Commission) द्वारा आयोजित की जाने वाली प्रतियोगिता परीक्षा देना पड़ता है।
इसके अलावा,आईएएस (IAS) और आईपीएस (IPS) अधिकारियों को भी सब-इंस्पेक्टर के पद पर नियुक्त किया जा सकता है।

13 हेड कांस्टेबल (Havildar) ( पुलिस रैंक लिस्ट)

Head constable पुलिस विभाग में एक पोस्ट होता है जो पुलिस थाने में तैनात होता है

इस पुलिस रैंक का प्रमुख काम इंस्पेकर की मदद करना होता है और कॉन्स्टेबल के पद में कार्यरत पुलिसकर्मी को रिपोर्ट दर्ज करने एवं रिकॉर्ड्स संभालने का प्रमुख काम होता है ।
भारत के कई राज्य में हेड कांस्टेबल की भर्ती नहीं होती बल्कि , काफी अनुभव वाले कांस्टेबलों में से चुना जाता है जो एक स्थिर नौकरी पर हैं और विभिन्न कार्यों में अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन कर चुके हैं।

इस police rank की पहचान के लिए कंधे पर काले रंग की पट्टी पर पीले रंग की तीन पट्टी लगी होती है या फिर लाल रंग की तीन पट्टी लगी होती है।

14. सीनियर कांस्टेबल (Lance Naik)

वरिष्ठ कांस्टेबल (Senior Constable) पुलिस विभाग में एक पद होता है जो सबसे ऊपरी कांस्टेबल के पदों में से एक होता है और इसमें कुछ प्रशासनिक और कुछ शारीरिक काम होते हैं।
इस पुलिस रैंक पर नियुक्ति उन कांस्टेबलों को मिलती है जो अपने क्षेत्र में अधिकतम अनुभव और क्षमता के साथ कार्य कर रहे होते है।

इसके कंधे पर काले रंग की पट्टी पर पीले रंग की दो पट्टी लगी होती है या फिर चौड़ी पट्टी पर लाल रंग की दो पट्टी लगी होती है।

15.  police Constable


पुलिस कांस्टेबल पुलिस रैंक पुलिस विभाग में सबसे नीचे वाला रैंक होता है जिसे सिपाही भी कहा जाता है।

constable की वर्दी पर कोई बैज नहीं होता हैं और यह पुलिस की सादी वर्दी में होते है

इस पुलिस रैंक यानि कांस्टेबल की नियुक्ति लिखित परीक्षा और शारीरिक मानकों के आधार पर होती है। इस पद पर नियुक्ति के लिए आमतौर पर 10वीं पास होना जरूरी होता है ।

यदि थाने कोई लड़ाई झग़डे की सूचना देता है तो इसके लिए पुलिस कांस्टेबल को मामला शांत करने के लिए जाना पड़ता है इसके इलावा इनकी ड्यूटी मेलो ,जलसे आदि में भी लगाई जाती है।

Read More – Police Kaise Bane

Conclusion: पुलिस रैंक लिस्ट Police Ranks list In Hindi 2023

पुलिस रैंक लिस्ट आर्टिकल में हमने विस्तार से Police Ranks list In Hindi में बता दिया है। जैसा की आप जानते हो की पुलिस विभाग एक बहुत जिम्मेदारी का विभाग है इस जॉब में बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

इस आर्टिकल में हमने पुलिस विभाग की पूरी पुलिस रैंक लिस्ट की जानकारी दी है।
यदि आप उपरोक्त किसी भी पोस्ट में निजुक्त होना चाहते हो तो पहले आप को उस पोस्ट के वारे में पूरी जानकारी लेनी होगी और फिर तैयारी शुरू करनी होगी।
क्योकि इस फील्ड में कॉम्पीशन बहुत है और इस पोस्ट के लिए लेने वाली परीक्षा पास करना आसान नहीं होता है।

इसके इलावा आप के पास कोई सवाल हो तो आप नीचे comment box में पूछ सकते है।
धन्यवाद

Sudama

नमस्कार दोस्तों मै सुदामा मंडल police in india का सस्थापक इस website पर हार्दिक स्वागत करता हूँ। मै हर दिन पुलिस से संबन्धित जैसे police kaise bane , पुलिस के लिए शिक्षा ,सलेक्शन प्रोसेस आदि की जानकारी सरल भाषा हिन्दी में शेयर करता हूँ। आप पुलिस भर्ती से संबन्धित नई नई जानकारी के लिए हर रोज इस website में visit कर सकते है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!